दोस्तों जिन खाताधारकों का अकाउंट इलाहाबाद बैंक (Allahabad Bank) में है और वे बैंक से जुड़ी सेवाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो उन्हें केवाईसी फॉर्म भरना होगा | बिना केवाईसी के बैंक आपको जरूरी सुविधाओं का लाभ नहीं देता | आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगए कि कैसे आप Allahabad Bank KYC Form भर सकते हैं ?
इलाहाबाद बैंक (Allahabad Bank) KYC Form
हर बैंक की तरफ से आपको बैंकिंग सेवाओं का लाभ मिलता है | अगर आपने इलाहाबाद बैंक में अपना अकाउंट या खाता खुलवाया है तो इस बैंक के जरिए आपको व्यापक स्तर पर सुविधाएं प्रदान करवाई जाती हैं | पर ये तभी संभव हो सकता है जब आप केवाईसी फॉर्म भरते हैं | KYC एक ऐसी प्रक्रिया है जिससे बैंक आवेदक की पहचान आसानी से कर सकता है और बैंक ये सुनिश्चित करता है कि ये वोही व्यकित है जिसने बैंक में अपना खाता खुलवाया है | जब आप अपनी सारी डिटेल्स बैंक को दे देते हैं तो बैंक की तरफ से आपको बैंकिंग सेवाओं के साथ साथ जरूरी सुविधाओं का लाभ भी प्रदान किया जाता है |
केवाईसी फॉर्म भरना क्यों है जरूरी ?
जिन लोगों का खाता Allahabad Bank में है और उन्होंने अभी तक KYC नहीं करवाई है तो उन्हें केवाईसी फॉर्म जल्द भर लेना चाहिए क्योंकि ये सबके लिए जरूरी है | इससे मनी लॉन्ड्रिंग जैसी गतिविधियों का पता लगाने में मदद मिलती है और आवेदक की आय के बारे में बैंक को जानकारी मिलती है| इसके साथ ही केवाईसी फॉर्म भरने पर आप चोरी और धोखाधड़ी से बचे रहते हैं |
Allahabad Bank KYC फॉर्म भरने के लिए क्या डॉक्यूमेंट्स चाहिए ?
- आधार कार्ड
- पैन कार्ड
- वोटर आईडी कार्ड
- बैंक पासबुक
- पासपोर्ट साइज़ फोटो
- ईमेल आईडी
- मोबाइल नंबर
Allahabad Bank KYC Form कैसे भरें ?
अगर आप इलाहाबाद बैंक का केवाईसी फॉर्म भरना सीखना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करने हैं –
STEP – I (KYC फॉर्म डाउनलोड करें)
- सबसे पहले आप इलाहाबाद बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं |
- अब आप इलाहाबाद बैंक के होम पेज में आ जाएंगे |
- इसके बाद आप Download के सेक्शन में जाकर KYC Form Download करें |
- इसके बाद आप इस फॉर्म का प्रिन्ट आउट लें |
STEP – II (केवाईसी फॉर्म भरना शुरू करें)
- सबसे पहले आप फॉर्म में सबसे पहले Date (दिनांक) भरें |
- अब आप Branch में अपनी बैंक शाखा का नाम लिखें |
- eKYC Registered – अगर आपने eKYC करवाई है तो आप Yes करें, केवाईसी नहीं करवाई है तो आप No पर टिक कर दें |
- Home Branch – में बैंक का नाम लिखें
- A/C Type Saving – अगर आपका अकाउंट सेविंग है तो आपको Saving पर टिक करना है और अगर आपका अकाउंट current है तो आपको current पर टिक करना है |
- Branch Code – में आप अपने बैंक शाखा का कोड भरें|
- A/C Number – में आपको बैंक खाता संख्या भरनी है |
- Customer Number – यहां पर आपको अपना कस्टमर नंबर भरना है जो आपकी पास बुक के पहले पेज में होगा |
- Religion / Caste– में आपको अपने धर्म या कास्ट का नाम लिखना है|
- Date of Birth – वाले सेक्शन में आपको जन्मतिथि भरनी है |
- Category – आपकी जो कैटेगरी होगी आपको उसका चुनाव करके उसपर टिक कर देना है |
- Name – यहाँ पर आपका पूरा नाम दर्ज करना है |
- Father Name – आप अपने पिता का नाम भरें |
- Mother Name – इस बॉक्स में आप अपनी माता का नाम दर्ज करें |
- Marital Status – अगर आप शादीशुदा हैं तो आपको Married पर Tick करना है, अगर आप शादीशुदा नहीं है तो आपको Unmarried पर Tick कर देना है |
- Nationality – में आपको Indian टाइप करना है |
- Gender – आप पुरुष है तो Male पर टिक करें और स्त्री तो Female पर टिक करें |
- Birth Place (City Name) – आप जिस शहर में रहते हैं उसका नाम लिखें |
- Proof of identity (POI) Type Submitted – आप पैन कार्ड लिखें |
- Proof of identity (POA) Type Submitted – यहाँ पर आप आधार कार्ड लिखें |
- PAN Submitted – अगर आपके पास पैन कार्ड है, तो आपको Yes पर टिक करना है |
- PAN No – आपको अपना पैन कार्ड का नंबर लिखना है |
- Aadhaar No. – आधार कार्ड का नंबर दर्ज करें |
- Permanent Address – में आपको अपना स्थायी पता भरना है|
- Address for correspondence – यहाँ पर आपको वो एड्रेस भरना है जो आपकी पासबुक में है|
- Mobile Number – आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें |
- Email:– ईमेल आईडी भरें|
- Educational Qualification: अपनी शैक्षिक योग्यता लिखें, जो आपने पढ़ाई की है |
- Occupation/Nature of Business:– अगर आप कोई जॉब करते हैं तो आप जॉब का प्रकार भरें, नहीं तो इसे छोड़ दें |
- Annual Income: अपनी वार्षिक आय भरें, अन्यथा छोड़ दें |
- Place – अपने बैंक ब्रांच का नाम लिखें |
- Date – जिस दिन फॉर्म जमा करना हो उस दिन की तिथि लिखें |
- Signature of applicants/Thumb Impression – अपने हस्ताक्षर करें |
- Photo – आपको अपनी पासपोर्ट साइज फोटो दिए गए बॉक्स में चिपकानी है |
- अब आपका Allahabad Bank KYC फॉर्म भर दिया गया है |
STEP – III (बैंक में जमा करवाएं केवाईसी फॉर्म)
- जब आप फॉर्म भर लेंग तो एक बार इसकी जाँच जरूर करें |
- अगर आपको लगता है कि आपके द्वारा भरी गई सारी जानकारी ठीक है तो आप इलाहाबाद बैंक का केवाईसी फॉर्म अपनी बैंक शाखा में जाकर जमा करवा दें |
- फॉर्म जमा करवाने के बाद 24 घंटे के भीतर बैंक द्वारा KYC अपडेट कर दी जाएगी |
FAQs
इलाहाबाद बैंक केवाईसी फॉर्म भरने के बारे में इस तरह के प्रश्न पूछे जा सकते हैं –
Allahabad Bank KYC फॉर्म कौन भर सकता है ?
ऐसे नागरिक जिनका इलाहाबाद बैंक में खाता है वे सभी केवाईसी फॉर्म भर सकते हैं |
इलाहाबाद बैंक केवाईसी फॉर्म भरने पर क्या होता है ?
आपको बैंकिंग सेवाओं का लाभ आसानी से मिलता है |
Allahabad Bank KYC फॉर्म कैसे भरा जाता है ?
सबसे पहले आप KYC फॉर्म डाउनलोड करें और इसका प्रिंट आउट लें | उसके बाद आप फॉर्म में पूछी गई जानकारी ध्यान से भरें |
ये थी सारी जानकारी Allahabad Bank KYC Form भरने के बारे में |
आशा है आपको इस लेख के जरिए ये पता चल गया होगा कि इलाहाबाद बैंक में केवाईसी फॉर्म कैसे भरा जाता है | अगर आप उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक का KYC फॉर्म भरना चाहते हैं तो ये आर्टिकल जरूर पढ़ें |